Postbox India: Telugu Desam Party : आंध्र प्रदेश में चंद्राबाबू नायडू की बड़ी जीत

Telugu Desam Party : आंध्र प्रदेश में चंद्राबाबू नायडू की बड़ी जीत

 Telugu Desam Party : आंध्र प्रदेश में चंद्राबाबू नायडू की बड़ी जीत


Telugu Desam Party : आंध्र प्रदेश में चंद्राबाबू नायडू की बड़ी जीत





जगन रेड्डी ने हार स्वीकार की चन्द्रबाबू नायडू, जिनकी तेदेपा, राजग गठबंधन के हिस्से के रूप में, जगन मोहन रेड्डी की वाईएसआरसीपी से आंध्र प्रदेश को छीनने की राह पर है, के 9 जून को मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने की संभावना है।


टीडीपी-बीजे-जेएसपी गठबंधन ने 67 सीटें जीतीं, 68 सीटों पर बढ़त बनाई

 
एग्जिट पोल में मोदी की जीत का अनुमान लगाया गया था, अमित शाह ने टीडीपी की जीत पर नायडू को बधाई दी
भाजपा और पवन कल्याण की जनसेना पार्टी के साथ आंध्र प्रदेश में एनडीए गठबंधन का नेतृत्व करने वाले तेलुगु देशम पार्टी (तेदेपा) के प्रमुख चंद्र बाबू नायडू मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी के नेतृत्व वाली सत्तारूढ़ युवजन श्रमिक रायथू कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी) से दक्षिणी राज्य को छीनने की राह पर हैं।

तेदेपा ने आंध्र प्रदेश विधानसभा की 175 सीटों में से 67 सीटें जीती हैं और 68 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि जनसेना पार्टी के पास 21 सीटें और भाजपा के पास 8 सीटें हैं, जिससे गठबंधन की कुल संख्या 164 हो गई है। वाईएसआरसीपी 11 सीटों पर आगे चल रही है।

सूत्रों ने इंडिया टुडे को बताया कि नायडू के 9 जून को अमरावती में मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने की संभावना है।
परिणाम के बाद, हार स्वीकार करने वाले जगन रेड्डी ने आंध्र प्रदेश के राज्यपाल एस अब्दुल नजीर को अपना इस्तीफा सौंप दिया।

मीडिया को संबोधित करते हुए निवर्तमान मुख्यमंत्री ने कहा, "मुझे नहीं पता कि हमारे लिए क्या गलत हुआ, लेकिन मैंने ईमानदारी से लोगों की सेवा की। मैंने बेजुबानों को आवाज दी है। वाईएसआरसीपी प्रमुख ने कहा, "जीतने वालों को शुभकामनाएं।

उन्होंने वर्तमान स्थिति का जायजा लेने के लिए वाईएसआरसीपी की आंतरिक बैठक भी की।

इस बीच, आंध्र प्रदेश में एनडीए गठबंधन के शानदार प्रदर्शन के बाद नायडू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से बातचीत की। तेदेपा प्रमुख ने गठबंधन को अधिकतम सीटें जीतने पर पीएम मोदी और शाह दोनों को बधाई दी।


पीएम मोदी और शाह ने भी चंद्राबाबू नायडू को बधाई दी जिसके लिए तेदेपा प्रमुख ने उन्हें धन्यवाद दिया।

एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल में आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव में एनडीए गठबंधन के लिए बड़ी जीत का अनुमान लगाया गया था, जिसमें टीडीपी-बीजेपी-जेएसपी गठबंधन को 98-120 सीटें मिलने की उम्मीद थी। यह रिपोर्ट लिखने के समय, गठबंधन ने तीन सीटें जीतीं और 157 निर्वाचन क्षेत्रों में आगे था। सत्तारूढ़ वाईएसआरसीपी के 55 से 77 सीटों के बीच सुरक्षित रहने की भविष्यवाणी की गई थी। चुनाव आयोग द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, जगन मोहन रेड्डी की पार्टी ने अब तक शून्य सीटें जीती हैं और केवल 15 सीटों पर आगे चल रही है।

सीटों के बंटवारे के समझौते के तहत तेदेपा ने 144 विधानसभा और 17 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ा, जबकि भाजपा ने छह लोकसभा और 10 विधानसभा सीटों पर उम्मीदवार उतारे। जनसेना पार्टी ने दो लोकसभा और 21 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ा था।

इन परिणामों ने तेदेपा के लिए एक मजबूत वापसी का संकेत दिया, जिसे पिछले चुनावों में बहुत कम उम्र के जगन रेड्डी द्वारा एक कमजोर झटका लगा था। 


#ChandrababuNaidu, #AndhraPradesh, #historicvictory, #politics, #leader, #victory, #elections, #progress, #development, #change, #inspiration, #power, #success, #achievement, #leadership, #government, #proud, #celebration, #milestone, #triumph,

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ