Postbox India: मधुमेह चिकित्सा में सफलता: चीनी शोधकर्ता रोगियों को ठीक करने में सक्षम हैं

मधुमेह चिकित्सा में सफलता: चीनी शोधकर्ता रोगियों को ठीक करने में सक्षम हैं

 मधुमेह चिकित्सा में सफलता: चीनी शोधकर्ता रोगियों को ठीक करने में सक्षम हैं


मधुमेह चिकित्सा में सफलता: चीनी शोधकर्ता रोगियों को ठीक करने में सक्षम हैं



नई दिल्ली: एक नवीन सेल थेरेपी का उपयोग करके, चीनी शोधकर्ताओं ने एक मरीज के मधुमेह को सफलतापूर्वक ठीक करके चिकित्सा में पहली उपलब्धि हासिल की है। चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंसेज के तहत सेंटर फॉर एक्सीलेंस इन मॉलिक्यूलर सेल साइंस, रेनजी हॉस्पिटल और शंघाई चांगझेंग हॉस्पिटल ने इस अभूतपूर्व उपचार को विकसित करने के लिए सहयोग किया, जिसे 30 अप्रैल को जर्नल सेल डिस्कवरी में प्रकाशित किया गया था।


  प्राथमिक शोधकर्ताओं में से एक, यिन ने कहा, "अनुवर्ती परीक्षाओं से पता चला है कि रोगी के अग्नाशयी आइलेट फ़ंक्शन को प्रभावी ढंग से बहाल किया गया था।" रोगी को इंसुलिन का उपयोग किए बिना 33 महीने हो चुके हैं।


यह खोज मधुमेह कोशिका उपचार के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण विकास का प्रतीक है। ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय के सेलुलर और शारीरिक विज्ञान विभाग के प्रोफेसर टिमोथी किफ़र ने काम की प्रशंसा की और कहा, "मुझे लगता है कि यह अध्ययन मधुमेह के लिए सेल थेरेपी के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतिनिधित्व करता है।"


यदि उपचार न किया जाए, तो मधुमेह, एक पुरानी बीमारी जो भोजन को ईंधन के रूप में उपयोग करने की शरीर की क्षमता को ख़राब कर देती है, गुर्दे की बीमारी, हृदय रोग और दृष्टि हानि जैसे गंभीर दुष्प्रभावों का कारण बन सकती है। बार-बार इंसुलिन इंजेक्शन लेने और पारंपरिक चिकित्सा से जुड़ी चल रही निगरानी से मरीजों पर गंभीर बोझ पड़ता है।


रोगी की अपनी परिधीय रक्त मोनोन्यूक्लियर कोशिकाओं को चीनी टीम द्वारा बनाई गई नवीन चिकित्सा के हिस्से के रूप में प्रोग्राम किया गया था। इन कोशिकाओं को "बीज कोशिकाओं" में परिवर्तित कर दिया गया और कृत्रिम अग्न्याशय आइलेट ऊतक बनाने के लिए उपयोग किया गया।


एससीएमपी रिपोर्ट में कहा गया है कि यह नया दृष्टिकोण शरीर की पुनर्योजी क्षमताओं का उपयोग करता है, जो पुनर्योजी चिकित्सा में तेजी से विकसित होने वाला क्षेत्र है।

यिन ने कहा, "हमारी तकनीक परिपक्व हो गई है और मधुमेह के इलाज के लिए पुनर्योजी चिकित्सा के क्षेत्र में सीमाओं को आगे बढ़ाया है।"


दुनिया के किसी भी अन्य देश की तुलना में अधिक मधुमेह रोगियों के साथ, चीन में स्वास्थ्य देखभाल की लागत काफी अधिक है। अंतर्राष्ट्रीय मधुमेह महासंघ के अनुसार, चीन के 140 मिलियन मधुमेह रोगियों में से 40 मिलियन को हमेशा इंसुलिन इंजेक्शन की आवश्यकता होगी।


यिन ने कहा, "हमारी तकनीक परिपक्व हो गई है और इसने मधुमेह के इलाज के लिए पुनर्योजी चिकित्सा के क्षेत्र में सीमाओं को आगे बढ़ाया है।"


  इस नवीन कोशिका उपचार से यह तनाव काफी हद तक कम हो सकता है।


किफ़र के अनुसार, "यह रोगियों को पुरानी दवाओं के बोझ से मुक्त कर सकता है, स्वास्थ्य और जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है और स्वास्थ्य देखभाल व्यय को कम कर सकता है" यदि यह सेल थेरेपी रणनीति बड़े शोध में फायदेमंद साबित होती है। हालाँकि, उन्होंने इस बात पर ज़ोर दिया कि, इन परिणामों की पुष्टि करने के लिए, भविष्य के शोध में अधिक रोगियों को शामिल किया जाना चाहिए।



Website : https://postboxindia.com

Facebook : https://www.facebook.com/indiapostbox

Instagram : http://www.Instagram.com/indiapostbox

LinkedIn : https://www.linkedin.com/in/postboxindia

Tumbler : https://postboxindia.tumblr.com/

Twitter : https://twitter.com/IndiaPostbox

Telegram : t.me/postboxindia

Pinterest : https://in.pinterest.com/postboxlive/

#subscribers and be a part of the movement to make wisdom go viral :

https://www.youtube.com/channel/UCto0Bz28y5CzJyFvgDghxmw/about

Subscribe and be a part of the movement to make wisdom go viral : https://www.youtube.com/channel/UCto0Bz28y5CzJyFvgDghxmw/about

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ