Postbox India: रियासी आतंकी हमलाः 10 तीर्थयात्रियों की मौत

रियासी आतंकी हमलाः 10 तीर्थयात्रियों की मौत

 रियासी आतंकी हमला : 10 तीर्थयात्रियों की मौत



रियासी आतंकी हमला : 10 तीर्थयात्रियों की मौत






जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में रविवार को शिव खोरी गुफा मंदिर से कटरा में माता वैष्णो देवी मंदिर जा रही एक बस पर आतंकवादियों की गोलीबारी में एक बच्चे सहित कम से कम 10 तीर्थयात्रियों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। (June 9).
 
रियासी में आतंकवादियों ने 53 सीटों वाली बस पर घात लगाकर हमला किया, जिससे यह रविवार शाम 6:15 बजे के आसपास सड़क से हट गई और गहरी खाई में गिर गई।

रियासी की एसएसपी मोहिता शर्मा ने बताया, "आतंकवादियों के एक समूह ने रियासी जिले के रणसू इलाके से आ रही एक यात्री बस पर हमला किया। हमले के कारण चालक ने नियंत्रण खो दिया और बस पौनी के कांडा क्षेत्र के पास एक गहरी खाई में गिर गई। दुर्घटना में नौ लोगों की मौत हो गई और 33 अन्य घायल हो गए।

पर्यटक बस पर यह संदिग्ध आतंकवादी हमला 10 जुलाई, 2017 को इसी तरह की घटना की याद दिलाता है, जब जम्मू-कश्मीर में गुजरात से अमरनाथ तीर्थयात्रियों को ले जा रही एक बस पर हमला किया गया था। भारी गोलियों के बावजूद, चालक शेख सलीम गफूर ने 52 यात्रियों को बचाया, हालांकि सात तीर्थयात्री मारे गए और 19 घायल हो गए।
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमित शाह, कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और प्रियंका गांधी वाड्रा, जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती और गुलाम नबी आजाद ने हमले की निंदा की और शोक व्यक्त किया।

रियासी आतंकवादी हमले पर नवीनतम अपडेट यहां दिए गए हैंः
 
1) राष्ट्रपति मुर्मू ने इस कृत्य को "मानवता के खिलाफ अपराध" करार दिया और कड़ी निंदा का आह्वान किया। उन्होंने कहा, "मैं जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में तीर्थयात्रियों को ले जा रही बस पर हुए आतंकवादी हमले से दुखी हूं। यह कायरतापूर्ण कृत्य मानवता के खिलाफ अपराध है और इसकी कड़े शब्दों में निंदा की जानी चाहिए। राष्ट्र पीड़ित परिवारों के साथ खड़ा है। उन्होंने एक ट्वीट में कहा, "मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करती हूं।

 
2) प्रधानमंत्री मोदी ने उपराज्यपाल मनोज सिन्हा को स्थिति की निगरानी करने और प्रभावित परिवारों को हर संभव सहायता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। सिन्हा ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने स्थिति का जायजा लिया और मुझे लगातार स्थिति की निगरानी करने और परिवारों को हर संभव सहायता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

 
3) उपराज्यपाल ने आगे कहा कि सुरक्षा बलों ने आतंकवादियों की तलाश के लिए एक संयुक्त अभियान शुरू किया है और हमले के पीछे के लोगों को जल्द ही दंडित किया जाएगा।

 
4) रियासी के एसएसपी शर्मा ने घायल तीर्थयात्रियों को पास के अस्पतालों में ले जाने के साथ बचाव अभियान शुरू करने की पुष्टि की। मृतकों और घायलों की पहचान की अभी पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन शुरुआती रिपोर्टों से पता चलता है कि वे उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं।

 
5) केंद्रीय मंत्री के रूप में अपनी भूमिका संभालने पर अमित शाह ने हमले की निंदा करते हुए इस बात पर जोर दिया कि जिम्मेदार लोगों को गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। शाह ने कहा कि उन्होंने स्थिति का जायजा लेने के लिए एलजी सिन्हा और डीजीपी आरआर स्वैन से बात की है

 
6) पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मौतों पर दुख व्यक्त करते हुए और पीड़ितों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए घटना की जांच की मांग की। उन्होंने कहा, "पता चला है कि जम्मू-कश्मीर में कुछ तीर्थयात्रियों पर हमले की घटना हुई है और इसके परिणामस्वरूप नौ लोगों की मौत हुई है। इस मामले की तुरंत जांच होनी चाहिए। मैं पीड़ित परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करती हूं।

 
7) पहली बार भाजपा सांसद बनीं कंगना रनौत ने भी हमले की निंदा की, मृतक के लिए प्रार्थना की और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। मैं जम्मू-कश्मीर के रियासी में तीर्थयात्रियों पर हुए कायरतापूर्ण आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा करता हूं। मैं दिवंगत लोगों के लिए प्रार्थना करता हूं और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की आशा करता हूं "।

 
8) इस बीच विपक्ष ने हमले के खिलाफ बोलते हुए भाजपा पर निशाना साधा। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने ट्वीट किया, "... यह शर्मनाक घटना जम्मू-कश्मीर में चिंताजनक सुरक्षा स्थिति की सही तस्वीर है।

 
9) कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, "हम अपने लोगों पर हुए इस वीभत्स आतंकी हमले और जानबूझकर हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा का अपमान करने की स्पष्ट रूप से निंदा करते हैं।मोदी (अब एनडीए) सरकार द्वारा शांति और सामान्य स्थिति लाने के सभी दुष्प्रचार खोखले हैं।

 
10) राजौरी, रियासी और पुंछ के ऊपरी इलाकों में छिपे हुए हमलावरों को निशाना बनाने के लिए एक व्यापक अभियान शुरू करने के लिए जम्मू-कश्मीर पुलिस, भारतीय सेना और सीआरपीएफ के साथ एक संयुक्त अभियान मुख्यालय की स्थापना की गई थी।

 
11) एक जीवित व्यक्ति ने बताया कि कैसे खाई में गिरने से पहले बस को 25 से 30 गोलियों से मारा गया था। एक अन्य प्रत्यक्षदर्शी ने बस पर लाल मफलर से गोलीबारी करते हुए एक नकाबपोश हमलावर को देखा।

 
12) एसएसपी ने नोट किया कि शिव खोरी मंदिर क्षेत्र उच्च सतर्कता के तहत है, जिसमें ग्राम रक्षा गार्डों के लिए लगातार क्षेत्र वर्चस्व गश्ती और गोलीबारी अभ्यास है।

 
13) आतंकवादियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग को लेकर रियासी सहित जम्मू संभाग में कई विरोध प्रदर्शन हुए।

 
[एजेंसियों से इनपुट के साथ]


#ReasiTerrorAttack, #PrayForReasi, #StopTerrorism, #JusticeForVictims, #EndViolence, #PeaceForReasi, #UnitedAgainstTerror, #StrongerTogether, #NoToTerrorism, #ReasiStrong, #TerrorismMustFall, #StandWithReasi, #HopeForReasi, #LoveConquersHate, #StayStrongReasi, #TerrorismHasNoReligion, #ReasiUnderAttack, #SupportReasi, #PrayersForReasi, #ReasiWillRise,  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ