Postbox India: बार कोड क्या है और इसकी आवश्यकता क्या है।

बार कोड क्या है और इसकी आवश्यकता क्या है।

 बार कोड क्या है और इसकी आवश्यकता क्या है।



बार कोड क्या है और इसकी आवश्यकता क्या है।







नमस्कार दोस्तों! यदि आप किसी मॉल या बड़ी दुकान पर जाते हैं, तो आपको कई उत्पादों पर एक तरह का बारकोड दिखाई देगा। तो आज, इस सूत्र के माध्यम से, हम संक्षेप में जानेंगे कि वास्तव में यह बार कोड क्या है और इसकी आवश्यकता क्या है।


हम विभिन्न उत्पादों पर एक बारकोड देखते हैं, हम विभिन्न चौड़ाई की काली और सफेद धारियों को देखते हैं, हम इन धारियों को ज़ेबरा धारियों के रूप में कह सकते हैं। चाहे वह वेफर्स का पैकेट हो या कोई अन्य उत्पाद, उस पर हमेशा बार कोड होता है। तो आइए जानते हैं कि यह क्या है।

आप अच्छी तरह से जानते हैं कि जब आप बिलिंग के लिए काउंटर पर जाते हैं, तो जो व्यक्ति बिलिंग के लिए वहां होता है, वह ट्रॉली से हर वस्तु निकालता है और उस वस्तु का बारकोड प्राप्त करता है और वहां की स्क्रीन उस वस्तु की कीमत दिखाती है और वह राशि आपके बिल में जोड़ दी जाती है।

एक बारकोड डेटा का एक दृश्य प्रतिनिधित्व है जिसे मशीनों द्वारा स्कैन किया जा सकता है जिसमें विभिन्न चौड़ाई और लंबाई की धारियाँ होती हैं जो एक अंक अक्षर या अन्य वर्णमाला का प्रतिनिधित्व करती हैं।

(क) यह कैसे काम करता है? बारकोड स्कैनर प्रकाश स्रोत का उपयोग करते हैं। इसी तरह, संवेदक और डिकोडर भी मौलिक भाग हैं। प्रकाश बारकोड से परावर्तित होता है और उस परावर्तित प्रकाश का संवेदक द्वारा पता लगाया जाता है और यह संवेदक पैटर्न को डिजिटल संकेत में बदल देता है।
डिकोडर तब प्राप्त संकेत को सही जानकारी में परिवर्तित करता है।

(ख) बारकोड किस प्रकार के होते हैं?

1. एक आयामी (1D)
रैखिक बारकोड
उदाहरण के लिए, यूपीसी, ईएएन और कोड 39।

2. दो आयामीः
मैट्रिक्स बारकोड
उदाहरण के लिएः QR कोड डेटा मैट्रिक्स, PDF 417 आदि।

यूनिवर्सल प्रोडक्ट कोड (यू. पी. सी.) दुनिया भर के खुदरा उत्पादों के लिए उपयोग किया जाने वाला एक-आयामी बारकोड है, जिसमें 12 अंकों का मेमोरी कोड होता है जो अद्वितीय होता है और विभिन्न निर्माताओं के अनुसार वस्तुओं की पहचान करने में मदद करता है।

एक क्यू. आर. कोड एक द्वि-आयामी बारकोड है जो एक-आयामी बारकोड की तुलना में अधिक जानकारी संग्रहीत करता है।

इस कोड को स्मार्टफोन पर निष्पादित किया जा सकता है जिससे ग्राहक के लिए इसका उपयोग करना बहुत आसान हो जाता है।

2) बार कोड की क्या आवश्यकता है? 1. इन्वेंट्री प्रबंधनः बारकोड का उपयोग विभिन्न वस्तुओं की आसान ट्रैकिंग और मानव हस्तक्षेप के कारण त्रुटियों से बचने के लिए बहुत कुशलता से किया जाता है। 2. एक पॉइंट-ऑफ-सेल बारकोड चेकआउट प्रक्रिया को सरल बनाता है।
3. डेटा प्रबंधन बारकोड के उपयोग से समय-समय पर डेटा को सहेजना और वांछित जानकारी तक पहुंचना बहुत आसान हो जाता है।

स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में बारकोड का बहुत बड़ा योगदान है। बारकोड का उपयोग चिकित्सा त्रुटियों को कम करने के साथ-साथ दवा पर नज़र रखने और इन्वेंट्री के उचित प्रबंधन द्वारा रोगियों की पहचान में उत्पादकता बढ़ाने के लिए किया जा रहा है।

तो इस तरह से बारकोड एक बहुत ही महत्वपूर्ण उपकरण है जो न केवल दिन-प्रतिदिन के काम को सरल बनाता है बल्कि विभिन्न उद्योगों में काम की गति बढ़ाने में भी मदद करता है। चाहे वह खुदरा हो या स्वास्थ्य सेवा बारकोड ने डेटा तक पहुँचने की सटीकता, गति और क्षमता में बहुत बड़ा बदलाव किया है।





#barcode, #scanning, #technology, #inventory, #retail, #data, #tracking, #barcodeScanner, #business, #automation, #inventoryManagement, #POS, #QRcode, #supplychain, #efficiency, #logistics, #inventoryControl, #retailTech, #barcodeLabels, #barcodeSystem,  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ