Postbox India: लोकसभा चुनावः वाराणसी से सबसे कम अंतर से जीते पीएम मोदी

लोकसभा चुनावः वाराणसी से सबसे कम अंतर से जीते पीएम मोदी

 लोकसभा चुनावः वाराणसी से सबसे कम अंतर से जीते पीएम मोदी



लोकसभा चुनावः वाराणसी से सबसे कम अंतर से जीते पीएम मोदी






भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को वाराणसी सीट से कांग्रेस के अजय राय को हराया। इस सीट से यह उनकी लगातार तीसरी जीत है।
लेकिन चूंकि उन्होंने शुरू में 2014 में सीट जीती थी, इसलिए यह जीत का सबसे छोटा अंतर है। चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, उन्होंने 152,513 मतों के अंतर से सीट जीती।

मोदी ने 2019 में 674,664 मतों के साथ राय को 479,000 मतों के अंतर से हराया। उन्होंने 2014 में 372,000 मतों के अंतर से जीत हासिल की थी। इसके बाद उन्होंने अपने प्रमुख प्रतिद्वंद्वी आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल को हराया (AAP). तीसरे नंबर पर अजय राय थे।

राय ने इस साल अंतर को कम किया, पीएम मोदी के 612,970 के मुकाबले 460,457 वोट प्राप्त किए।
भाजपा अधिकारी दावा कर रहे थे कि पीएम मोदी की जीत का अंतर इस बार एक नया रिकॉर्ड स्थापित करेगा।
पीएम मोदी की जीत के साथ, भाजपा ने अब 1991 के बाद से हर बार वाराणसी सीट जीती है, 2004 के अपवाद के साथ, जब कांग्रेस पार्टी के राजेश मिश्रा ने भाजपा के शंकर प्रसाद जायसवाल को 57,436 मतों से हराया था।



इसके अलावा, यह पहली बार होगा जब पीएम मोदी की पार्टी बहुमत की सीमा से पीछे रह गई है।
5:30 p.m. तक, इंडिया ब्लॉक-जिसे भाजपा की बाजीगरी का विरोध करने के लिए स्थापित किया गया था-236 सीटों पर आगे था, पोलस्टरों को आश्चर्यचकित कर रहा था। अकेले कांग्रेस 99 सदस्यों के साथ आगे थी, जो 2019 में प्राप्त 52 सीटों से काफी अधिक थी।

 
समाजवादी पार्टी ने उत्तर प्रदेश में 38 सीटों पर बढ़त बनाई, जिससे भारत गुट की संख्या में काफी वृद्धि हुई।






#LokSabhaElections, #PMModi, #VoteForChange, #LeadershipMatters, #IndiaDecides, #DemocracyAtWork, #PoliticalPower, #ElectionSeason, #PoliticalLeaders, #VoteWisely, #NationFirst, #PoliticalCampaign, #PoliticalParties, #ElectionResults, #PoliticalJourney, #PoliticalDebate, #PoliticalInfluence, #PoliticalFuture, #PoliticalReform, #PoliticalSystem,

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ