Postbox India: Diabetic - मधुमेह के लिए एक आहार विशेषज्ञ की 7-दिवसीय नो-शुगर शाकाहारी भोजन योजना

Diabetic - मधुमेह के लिए एक आहार विशेषज्ञ की 7-दिवसीय नो-शुगर शाकाहारी भोजन योजना

  Diabetic - मधुमेह के लिए एक आहार विशेषज्ञ की 7-दिवसीय नो-शुगर शाकाहारी भोजन योजना


मधुमेह के लिए एक आहार विशेषज्ञ की 7-दिवसीय नो-शुगर शाकाहारी भोजन योजना






इस स्वादिष्ट मधुमेह भोजन योजना के साथ, आप अतिरिक्त शर्करा से बच सकते हैं और फिर भी शाकाहारी आहार के स्वास्थ्य लाभों का आनंद ले सकते हैं.



हम मधुमेह के लिए अपनी सात दिवसीय शाकाहारी भोजन योजना में एक सप्ताह का प्लांट-फॉरवर्ड भोजन देते हैं जिसमें कोई अतिरिक्त चीनी शामिल नहीं होती है और इसे स्थिर रक्त शर्करा के स्तर को प्रोत्साहित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. सहायता के लिए, हमने अतिरिक्त शर्करा से परहेज किया और उन खाद्य पदार्थों के सेवन पर ध्यान केंद्रित किया जिनमें पोषक तत्व अधिक होते हैं, जैसे कि साबुत फल, सब्जियाँ और फलियाँ. औसत अमेरिकी प्रति दिन 17 चम्मच से अधिक अतिरिक्त चीनी खाता है, जो पुरुषों के लिए 9 चम्मच और महिलाओं के लिए 6 चम्मच से कहीं अधिक है, जिसे अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन दैनिक अधिकतम के रूप में अनुशंसित करता है।12 हालांकि अतिरिक्त शर्करा को मॉडरेशन में शामिल किया जा सकता है संतुलित आहार, हममें से बहुत से लोग जितना सोचते हैं उससे कहीं अधिक उपभोग करते हैं.


इन्हें संबोधित करना रक्त शर्करा के स्तर में सुधार देखना शुरू करने का एक सरल तरीका हो सकता है. जब आप किराने की खरीदारी करते हैं, तो अपने उत्पाद में किसी भी संभावित क्षेत्र की पहचान करने के लिए पोषण लेबल और घटक सूची को ध्यान से पढ़ना सुनिश्चित करें जिसमें अतिरिक्त शर्करा हो सकती है.


आपको इस भोजन योजना का उपयोग क्यों करना चाहिए


हमने स्वस्थ रक्त शर्करा के स्तर को और अधिक समर्थन देने के लिए मध्यम कार्बोहाइड्रेट मात्रा को लक्षित किया. इस योजना में कार्बोहाइड्रेट से कुल दैनिक कैलोरी का प्रतिशत लगभग 40% है, जो अमेरिकियों के लिए 2020–2025 आहार दिशानिर्देशों द्वारा अनुशंसित 45% से 65% से कम है।3. इस आहार में सात दिन का औसत कार्बोहाइड्रेट सेवन प्रति दिन 152 ग्राम या कुल दैनिक कैलोरी का लगभग 40% है. यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि कार्बोहाइड्रेट की एक भी आदर्श मात्रा नहीं होती है.

प्रत्येक दिन उपभोग करना चाहिए, और व्यायाम स्तर जैसी चीजों के आधार पर एक व्यक्ति की समग्र आवश्यकताएं भिन्न होती हैं।४


हमने खपत किए गए फाइबर की मात्रा पर भी बारीकी से नजर रखी। प्रतिदिन 38 ग्राम फाइबर सात दिनों की औसत खपत है. कार्बोहाइड्रेट की कुल मात्रा में शामिल, फाइबर एक अपचनीय रूप है जो रक्त शर्करा में वृद्धि का कारण नहीं बनता है. सब्जियाँ, साबुत अनाज, फलियाँ और फल सभी में फाइबर होता है. यह महत्वपूर्ण घटक अधिक स्थिर रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ावा देता है और कई अन्य स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है.


हमने इस आहार को 1,500 कैलोरी पर स्थापित किया है क्योंकि कई लोग उस मात्रा में वजन कम करेंगे और वजन घटाने से कुछ लोगों के रक्त शर्करा के स्तर में सहायता मिल सकती है।5. यदि आपको अलग-अलग मात्रा में कैलोरी की आवश्यकता है, तो हमने 1,200 और 2,000 के दैनिक कैलोरी सेवन के लिए समायोजन जोड़ा है. यह भोजन योजना, सभी भोजन योजनाओं की तरह, मधुमेह के अनुकूल खाने के कार्यक्रम के लिए एक मॉडल के रूप में उपयोग करने का इरादा है. यदि आवश्यक हो, तो अपने स्वाद और जीवन के तरीके के अनुरूप बदलाव करें. अधिक विचारों के लिए, हमारे सभी शाकाहारी व्यंजनों को देखें जो मधुमेह के अनुकूल हैं.



क्या मधुमेह रोगियों के लिए शाकाहारी आहार फायदेमंद है ?


कई कारणों से, जिनमें उनके पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने की इच्छा, पशु अधिकारों के लिए समर्थन, या केवल स्पष्ट व्यक्तिगत प्राथमिकता शामिल है, बहुत से लोग शाकाहार खाते हैं. अब हम शाकाहार के संभावित लाभों की सूची में उच्च रक्त शर्करा के स्तर को जोड़ सकते हैं. पौधे आधारित शाकाहारी भोजन करना बेहतर रक्त शर्करा विनियमन और टाइप २ मधुमेह के कम जोखिम से जुड़ा हुआ है.


और रक्त लिपिड, या कोलेस्ट्रॉल की बढ़ी हुई मात्रा।


यह भोजन योजना आपको कुछ विचार देने में मदद कर सकती है, भले ही आप वर्षों से शाकाहारी हों, कुछ अलग आज़माना चाहते हों, या बस पशु प्रोटीन का सेवन कम करने का प्रयास कर रहे हों. और चिंता न करें यदि आप स्वास्थ्य लाभों से लाभ उठाना चाहते हैं लेकिन सख्त शाकाहारी होने में रुचि नहीं रखते हैं. यदि आप फ्लेक्सिटेरियन आहार का पालन करते हैं, तो आप कभी-कभी अधिक पौधे-आधारित भोजन खाते समय पशु प्रोटीन ले सकते हैं, जो आपके लिए बेहतर हो सकता है.


फलों पर जोर देने के लिए शाकाहारियों के लिए खाद्य पदार्थ


वेजीज़

बीन्स के साथ दाल

सोया (टेम्पेह, एडामे और टोफू)

सीतान से बने मेवे

बीज

पूरे अनाज: ब्राउन चावल, बुलगुर, जई, और अधिक

अंडे

डेयरी (दूध, पनीर, केफिर, दही)

तेल (जैसे एवोकैडो और जैतून का तेल)

मसाले और जड़ी बूटियाँ


भोजन कैसे करें-भोजन का अपना सप्ताह तैयार करें: २ से ५ दिनों के दोपहर के भोजन के लिए, शाकाहारी दाल का सूप तैयार करें.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ