Postbox India: Indian general election in 2024 - दिल्ली चुनाव 2024 में 58 सीटों वाले भारतीय आम चुनाव में छठे दौर का मतदान है।

Indian general election in 2024 - दिल्ली चुनाव 2024 में 58 सीटों वाले भारतीय आम चुनाव में छठे दौर का मतदान है।

 Indian general election in 2024 - दिल्ली चुनाव 2024 में 58 सीटों वाले भारतीय आम चुनाव में छठे दौर का मतदान है। 

यात्रा का कार्यक्रम: 10 तथ्य 


यात्रा का कार्यक्रम: 10 तथ्य



यात्रा का कार्यक्रम: 10 तथ्य


2024 के लोकसभा चुनाव के छठे चरण में 11.13 करोड़ से अधिक लोग शामिल होंगे, जिनमें 5.84 करोड़ पुरुष, 5.29 करोड़ महिलाएं और 5,120 तीसरे लिंग के मतदाता शामिल हैं। 

2024 लोकसभा चुनाव का छठा चरण: 



समाचार पर अपडेट: 


शनिवार, 25 मई को, 


2024 के लोकसभा चुनाव के छठे चरण में छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों की 58 सीटों पर मतदान होगा, जिसमें दिल्ली की सभी सात सीटें भी शामिल हैं। लोकसभा चुनाव के छठे चरण में, जंगलमहल में भी मतदान होगा। पश्चिम बंगाल का क्षेत्र. 

2024 के आम चुनावों के पहले पांच दौर में, 25 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में फैले 428 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान हो चुका है। 




ओडिशा में भी 42 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा. 


संपूर्ण 2024 लोकसभा चुनाव कवरेज देखें। 



2024 में लोकसभा चुनाव के छठे चरण के लिए किन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में मतदान होगा? 



दिल्ली में सात, उत्तर प्रदेश में चौदह, हरियाणा में दस, बिहार और पश्चिम बंगाल में आठ-आठ, ओडिशा में छह, झारखंड में चार और जम्मू में एक सीट के लिए चुनाव होंगे। कश्मीर भी. 


2024 में लोकसभा चुनाव के छठे चरण के लिए कितने मतदाता पात्र हैं? 

11.13 करोड़ से अधिक मतदाता - 5.84 करोड़ पुरुष, 5.29 करोड़ महिलाएं और तीसरे लिंग के 5,120 सदस्य - मतदान करने के पात्र हैं। भारत निर्वाचन आयोग (ECI) ने 1.14 लाख मतदान केंद्रों पर लगभग 11.4 लाख मतदान कर्मियों को तैनात किया है। 



2024 में छठे चरण में लोकसभा के लिए कितने उम्मीदवार खड़े हैं?

 


58 लोकसभा सीटों के लिए कुल 889 उम्मीदवार मैदान में हैं.


2024 लोकसभा चुनाव के छठे चरण में कौन होंगे प्रमुख दावेदार? 


केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (संबलपुर), राव इंद्रजीत सिंह (गुरुग्राम), और कृष्ण पाल गुर्जर (फरीदाबाद) प्रमुख दावेदारों में से हैं। (दिल्ली का उत्तरपूर्व)

दीपेंद्र सिंह हुड्डा (रोहतक), राज बब्बर (गुरुग्राम), कांग्रेस के कन्हैया कुमार (उत्तर पूर्वी दिल्ली), पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती (अनंतनाग-राजौरी), और अभिजीत गंगोपाध्याय (तमलुक) और बांसुरी स्वराज (नई दिल्ली) 



2024 के लोकसभा चुनाव के चौथे दौर में कौन से निर्वाचन क्षेत्र महत्वपूर्ण होंगे?


 

उत्तर प्रदेश में सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, इलाहाबाद, डुमरियागंज, आज़मगढ़ और जौनपुर; हरियाणा में गुरूग्राम, फ़रीदाबाद, हिसार, सिरसा, कुरूक्षेत्र और रोहतक; पश्चिम बंगाल में तमलुक, कांथी, मेदिनीपुर और बिष्णुपुर; बिहार में पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली और सीवान; दिल्ली में चांदनी चौक, उत्तर पूर्वी दिल्ली, नई दिल्ली और दक्षिणी दिल्ली; ओडिशा में संबलपुर, पुरी, कटक और भुवनेश्वर; झारखंड में रांची और जमशेदपुर; और उत्तर प्रदेश में अनंतनाग-राजौरी 2024 में लोकसभा चुनाव के छठे चरण में चुनाव के लिए कुछ महत्वपूर्ण निर्वाचन क्षेत्र या सीटें हैं।

कश्मीर और जम्मू में. 




2024 में लोकसभा चुनाव के छठे चरण के लिए सुरक्षा उपाय क्या हैं? 


भारत निर्वाचन आयोग ने सुरक्षा कर्मियों के परिवहन के लिए 20 विशेष ट्रेनें भेजी हैं। मतदान से कुछ दिन पहले, कम से कम 184 पर्यवेक्षक - 66 सामान्य पर्यवेक्षक, 35 पुलिस पर्यवेक्षक और 83 व्यय पर्यवेक्षक - पहले ही अपने निर्वाचन क्षेत्रों में पहुंच चुके थे। मतदाताओं को किसी भी प्रकार के प्रलोभन से गंभीरता से और शीघ्रता से निपटने के लिए, कुल 2,222 फ्लाइंग स्क्वाड, 2,295 स्टेटिक निगरानी टीमें, 819 वीडियो निगरानी टीमें और 569 वीडियो देखने वाली टीमें 24 घंटे निगरानी रख रही हैं। कुल 927 अंतरराज्यीय सीमा चौकियाँ और 257 अंतर्राष्ट्रीय सीमा चौकियाँ धन, मुफ्त, शराब या नशीली दवाओं के किसी भी अनधिकृत आंदोलन की बारीकी से निगरानी कर रही हैं।


हवाई और समुद्री मार्गों पर सावधानीपूर्वक नजर रखी जा रही है।


 


आईएमडी से दिल्ली के लिए 25 मई के मौसम की भविष्यवाणी क्या है? 


भारत मौसम विज्ञान विभाग द्वारा शनिवार के लिए एक "पीला" संकेत जारी किया गया है, जिसमें अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस होने की उम्मीद है। लू चलने की उम्मीद नहीं थी। 


2024 के लोकसभा चुनाव के पिछले दौर में कितना मतदान हुआ था? 

20 मई को हुए पांचवें दौर के मतदान में 49 सीटों पर 62.2 फीसदी मतदाताओं ने वोट डाले. चुनाव आयोग के मुताबिक चौथे चरण में 69.16 फीसदी मतदान हुआ. तीसरे चरण के मतदान में 65.68 प्रतिशत मतदान हुआ।

2024 के चुनाव में दूसरे राउंड में 66.71 फीसदी वोट पड़े.



छठे चरण के दौरान बंगाल, ओडिशा, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और दिल्ली में मतदान प्रक्रिया की प्राथमिक झलकियाँ क्या हैं? 



दिल्ली, बंगाल, ओडिशा, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और महत्वपूर्ण मतदान केंद्र 


पश्चिम बंगाल: जंगलमहल विधानसभा क्षेत्र में मतदान जारी है। 2019 में, टीएमसी ने तीन सीटें जीतीं जबकि भाजपा ने आठ में से पांच सीटें जीतीं। यह चरण भाजपा के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, जो पश्चिम बंगाल की 42 सीटों में से 30 सीटों पर चुनाव लड़ रही है |

के सभा सीटें. 2019 के आम चुनावों में, भाजपा ने 18 सीटें जीतीं, जो दक्षिण बंगाल के किसी एक जिले में उसका सबसे बड़ा प्रदर्शन था। 


इनमें से आठ सीटों पर बीजेपी ने जीत हासिल की. 2019 के बाद से, टीएमसी सांसद सिसिर अधिकारी और उनके बेटे दिब्येंदु, जिन्होंने पूर्वी मिदनापुर जिले में क्रमशः तमलुक और कोंटाई सीटें जीतीं, भाजपा से जुड़े हुए हैं। 


नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) ने दिल्ली में गठबंधन कर लिया है. कन्हैया कुमार (कांग्रेस) और मनोज तिवारी (बीजेपी) प्रमुख दावेदार हैं. 



जवाब देना


उत्तर प्रदेश: सुल्तानपुर, आज़मगढ़ और जौनपुर प्रसिद्ध संघर्ष के स्थान हैं। मेनका गांधी नौवीं बार सुल्तानपुर से चुनाव लड़ रही हैं.


भुवनेश्वर: ओडिशा की दो लोकसभा सीटों - पुरी और भुवनेश्वर - के लिए वोटों की गिनती जारी है. संबलपुर में केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का मुकाबला बीजद के प्रणब प्रकाश दास और कांग्रेस के नागेंद्र कुमार प्रधान से है।

पुरी में भाजपा के संबित पात्रा का मुकाबला बीजद के अरूप मोहन पटनायक और कांग्रेस के जय नारायण पटनायक से है।


हरियाणा: कांग्रेस के दिव्यांशु बुद्धिराजा का मुकाबला पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से है. करनाल विधानसभा सीट पर उपचुनाव होना है, जहां मुख्यमंत्री पद के लिए भाजपा के नायब सिंह सैनी मैदान में हैं।



2024 के लोकसभा चुनाव में आपको कितनी सीटें जीतने की उम्मीद है?



लोकसभा चुनाव के सातवें चरण में 1 जून को कुल 57 सीटों पर मतदान होगा। नतीजे 4 जून को सार्वजनिक किए जाएंगे।



Website : https://postboxindia.com

Facebook : https://www.facebook.com/indiapostbox

Instagram : http://www.Instagram.com/indiapostbox

LinkedIn : https://www.linkedin.com/in/postboxindia

Tumbler : https://postboxindia.tumblr.com/

Twitter : https://twitter.com/IndiaPostbox

Telegram : t.me/postboxindia

Pinterest : https://in.pinterest.com/postboxlive/

#subscribers and be a part of the movement to make wisdom go viral :

https://www.youtube.com/channel/UCto0Bz28y5CzJyFvgDghxmw/about

Subscribe and be a part of the movement to make wisdom go viral : https://www.youtube.com/channel/UCto0Bz28y5CzJyFvgDghxmw/about

https://googleliveindia.blogspot.com/2023/07/chatgpt-revolutionary-ai-tool.html

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ